ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?
Sunday 30 August 2020
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?:दोस्तों अगर आप ये जानना चाहते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं!

क्योंकि इस आर्टिकल में हम उन सभी पॉपुलर तरीका शेयर करने वाला जा रहा हूँ जिसका यूज़ करके ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है!

दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसा कामना शुरू करने से पहले आपको किन किन चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए वो नीचे दिया गया है उसे आप  एक बार जरूर पढ़ लें और अगर आप पहले से ही जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है!

इसे भी पढ़ें👉 
ब्लॉगिंग क्या होता है?What is blogging?
→ब्लॉग कैसे बनाए?how to create a blog?  


तो चलिए हम आपका ज्यादा समय न लेते हुवे सीधे टॉपिक पर आते हैं के ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए या वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए इतियादी!


How to earn money from blogging?



तो सबसे पहले हम ये जान लेते हैं के ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए क्या क्या जरूरी चीजें होनी चाहिए?

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें:-

1 . आपके पास एक gmail id होना चाहिए!
2 . आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए!
3 . आपके ब्लॉग में अच्छा-खासा ट्रैफिक होना चाहिए 
     अच्छा खासा मतलब रोजाना का 3000-5000 views आपके ब्लॉग पर आना चाहिए!

*ट्रैफिक(traffic):-ट्रैफिक मतलब आपके वेबसाइट पर views आना चाहिए!

चलिए अब हम आपको बताते हैं की किन-किन स्रोतों से ब्लॉग से पैसा कमाया जा सकता है और कैसे?


ब्लॉग से किन-किन स्रोतों से पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आपका ब्लॉग एक बार रैंक हो गया तो आप कई तरह से ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं लेकिन उनमे से जो सबसे पॉपुलर तरीका है और जिन स्रोतों से अधिकतर ब्लॉगर कमाते हैं वो नीचे दिया गया है:-

1. गूगल एडसेंस (Google Adsense)

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

3. स्पोंसर्ड पोस्ट (Sponsored Post)

4. प्रोडक्ट बेचना (product selling) 

और भी कई सारे तरीके हैं जो उतना ज्यादा पॉपुलर नहीं है!
तो चलिए हम ऊपर के सभी स्रोतों से पैसा कैसे कमाया जा सकता है उन सभी को डिटेल्स में जान लेते हैं!

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?

1.गूगल एडसेंस(Google AdSense):- गूगल एडसेंस ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है और अधिकतर ब्लॉगर इसी तरीके से पैसा कमाते हैं!

गूगल एडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक approved गूगल एडसेंस अकाउंट होना चाहिए!

गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना उतना आसान तो नहीं है लेकिन एक बार गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाने पर आप गूगल के advertisement को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं!

और जब भी कोई विज़िटर आपके ब्लॉग को विजिट करेगा तो वो आपके ब्लॉग पर advertisement देखेगा और जब वो उस advertisement पर क्लिक करेगा तो उसी के आपको पैसे मिलेगा जो आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में जमा होगा!

और जब आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में 100$ हो जाएगा तो वो पैसा इंडियन रूपीस में कन्वर्ट हो कर आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगा जिसे आप जब चाहे तब निकल सकते हैं!

2.Affiliate Marketing:- ब्लॉग से पैसा कमाने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग का! गूगल एडसेंस के बाद अधिकतर ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से ही पैसा कमाता है और कई ब्लॉगर तो गूगल एडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग दोनों से पैसा कमाते हैं!

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले amazon,flipkart या कोई दूसरा e-commerce site जो affiliate program को accept करता हो वहां पर आपको signup करना होगा और अपनी ब्लॉग को review के लिए देना होगा!

और जब आपका ब्लॉग approve हो जाएगा तो आप affiliate ads को अपनी ब्लॉग पर लगा लगा सकते हैं!

और जब कोई visitor आपके ब्लॉग पर आएगा तो वो affiliate ads को आपके साइट पर देखेगा और जब भी कोई visitor आपके affiliate ads पर क्लिक करेगा तो वो उस साइट पर चला जाएगा जिस साइट का affiliate ads आपके ब्लॉग पर लगा हुआ है!

और जब वो व्यक्ति उस ads से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके बदले में आपको commission मिलेगा जो आपके एफिलिएट अकाउंट में ऐड होगा जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करके कभी भी निकाल सकते हैं!

और जब कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पर affiliate ads पर सिर्फ क्लिक करता है और कोई प्रोडक्ट नहीं खरीदता है तो आपको कुछ भी कमीशन नहीं मिलेगा!

Affiliate ads* :-Affiliate Ads में किसी प्रोडक्ट का advertisement होता है!

3.Sponsored Post:- ब्लॉग से पैसा कमाने का तीसरा सबसे पॉपुलर तरीका है sponsored post लिखने का! sponsored post अपने ब्लॉग पर लिख कर लोग काफी पैसा कमा लेते हैं!

जब आपका ब्लॉग फेमस होने लगता है और आपके ब्लॉग में अच्छे-खासे visitor आने लगते हैं तो कुछ लोग आपको contact करते हैं और वो आपको अपने ब्लॉग पर वो अपने लिए आपके ब्लॉग पर एक आर्टिकल लिखने के लिए कहता है!

तो अगर आप उसके लिए अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखते है तो आप उससे जितने पैसे की बात करते हैं वो आपको उस आर्टिकल के लिए उतने पैसे देता है!

कुछ ब्लॉगर adsense,affiliate marketing और sponsored post तीनो तरीका से अपने ब्लॉग से पैसे कमाता है!

4.Product Selling:- अपने ब्लॉग से पैसा कमाने का चौथा सबसे बड़ा तरीका है खुद के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर बेचना! अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आप बेचना चाहते हैं और बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो वो आप अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं!

खुद के प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर बेचने के लिए आप उस प्रोडक्ट के ऊपर एक आर्टिकल लिख सकते हैं और बेच सकते हैं इसके अलावा आप उस प्रोडक्ट के लिए एक advertisement बना सकते हैं!

और वो advertisement अपने ब्लॉग पर लगा कर ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं!


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?

तो ये था ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का तरीका! मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से ये तो समझ में आ गया होगा के ब्लॉग से पैसा कैसे कमाएं या अंग्रेजी में कहे तो How to earn money from blogging.

अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई डाउट है तो आप मुझे कमेंट करिए मैं उसका रिप्लाई जरूर दूंगा! और ऐसे ही ब्लॉगिंग से रिलेटेड आर्टिकल के लिए मेरे ब्लॉग को subscribe कीजिये!
ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं?How to earn money from blogging?
4/ 5
Oleh