Google Adsense क्या है?Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं?

Google Adsense क्या है?Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं?

Google Adsense क्या है?Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं?
Sunday 1 November 2020

Google Adsense क्या है? दोस्तों जब हम blogging start करते हैं तो हमारा सबसे जरूरी लक्ष्य होता है blogging से पैसा कमाना! और blogging से पैसा कमाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन उनमें से सबसे पॉपुलर तरीका जो है और जिससे सबसे ज्यादा ब्लॉगर अपने ब्लॉग से earning करता है वो है Google Adsense. 


लेकिन क्या आपको पता है कि Google Adsense क्या है,Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं,Google Adsense को अपने ब्लॉग पर कैसे लगाते हैं और Google Adsense Account कैसे बनाएं ? अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्योंकि की इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सब सवालों का जवाब details में देने जा रहा हूं तो चलिए शुरू करते हैं!

Google Adsense





Google Adsense क्या है?What is Google Adsense?


Google Adsense गूगल का ही एक product है जहां पर publisher (blogger) को अपने Gmail से Sign-Up करना होता है और अपनी साइट को Google Adsense में approval के लिए अप्लाई करना होता है और जब Google Adsense का approval उस साइट पर मिल जाता है जिस साइट के लिए वो apply किया रहता है तो उस साइट पर Adsense का कोड लगाना पड़ता है और जब उस साइट पर उस Adsense का कोड लग जाता है जिस साइट पर Adsense का Approval मिला है तो उस साइट पर Advertisement दिखना शुरू हो जाता है!और publisher (blogger) को इसके पैसे मिलते हैं!


मतलब Google Adsense, Google का एक ऐसा साइट है जहां से ब्लॉगर अपने ब्लॉग को monetize करके उससे पैसा कमाते हैं!


अब आपको google adsense के बारे में basic चीज समझ में आ गया होगा! अब हम आपको थोड़ा details में समझाने कि कोशिश करते हैं!


मान लो मेरे पास एक product है और मैं अपने product को बेचना चाहता हूं और इसके लिए में अपने product का online advertise करना चाहता हूं और ऑनलाइन advertise करने के लिए सबसे बेस्ट है Google AdWords. तो Google AdWords पर में Sign-Up करूंगा और उस product के प्रचार के लिए advertisement run करूंगा और इसके लिए मुझे Google AdWords को पैसा देना होगा!


अब Google ने advertisers के product का advertise करने के लिए एक platform launch किया है Google Adsense जहां पर bloggers को एक अकाउंट बनाना पड़ता है और अपनी साइट को add करना पड़ता है और फिर site के theme में adsense का कोड add करना पड़ता है जिससे google साइट का review करता है और जब वो साइट google के adsense policy को फॉलो करता है तो उस साइट पर Google Adsense का approval मिल जाता है मतलब उस साइट पर हम adsense लगा कर पैसा कमा सकते हैं!


और अब हमारे साइट पर उन सब advertisers के product इतियादी का ads दिखेगा जो advertisers ने google adwords में ad run किया है और उसने जो पैसा google adwords को दिया था वो पैसा अब google adsense हमें देगा हमारे साइट पर ads दिखाने के! 


और एक बात और क्लियर कर देना चाहता हूं के Youtube के वीडियो पर जो ad चलता है वो भी google adsense का ही ad होता है और youtuber इससे पैसे कमाता है!


मुझे उम्मीद है के अब आपको Google Adsense क्या है ये समझ में आ गया होगा!



Google Adsense

Google Adsense से पैसा कैसे कमाएं?

Google Adsense से पैसा कमाना तो आसान है लेकिन मेहनत तो आपको करना पड़ेगा ही और ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा!

तो चलिए अब हम बताते हैं आपको वो steps जिसे follow करके आप google adsense से पैसा कमा सकते हैं!


1.एक ब्लॉग बनाएं:- google adsense से पैसा कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना है जिसे आप free में भी बना सकते हैं और 300 रुपए खर्च करके एक high level domain खरीद कर बनाते हैं तो और अच्छा रहेगा!

ये पढ़ें👉  ब्लॉग कैसे बनाएं?how to create a blog?

2.अपने ब्लॉग पर content डालें:- ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर content डालना है मतलब articles लिखना है किसी टॉपिक पर,लेकिन ध्यान रहे आपका content बिकुल unique होना चाहिए किसी दूसरे साइट या फेसबुक,whatsapp इतियादी के द्वारा copy किया गया content नहीं होना चाहिए वरना adsense approval नहीं मिलेगा! आपके ब्लॉग पर कम से कम 20-25 articles होना चाहिए और वो भी सभी articles लगभग 4000 शब्दों में तभी आपके ब्लॉग पर Adsense approval मिलेगा!

3.Google Adsense के लिए apply करें:- अगर आप ब्लॉग बना लेते हैं और उसमें 4000 words के 20+ unique articles लिख लेते हैं तो अब आपको अपने ब्लॉग को google adsense के लिए apply करना है और कुछ दिन तक wait करना है फिर आपके gmail में एक message आएगा approval और disapproval का अगर approval का आता है तो आप अपने ब्लॉग पर google adsense लगा सकते हैं और अपने ब्लॉग से earning start कर सकते हैं।

तो ये तीन steps को follow करके आप अपने ब्लॉग पर google adsense से पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense से youtube पर भी पैसे कमाया जाता है लेकिन youtube का फंडा अलग है,तो चलिए मैं यहां पर youtube पर google adsense से पैसा कैसे कमाते हैं वो भी क्लियर कर देता हूं!


YouTube पर google adsense से पैसा कैसे कमाते हैं!


YouTube पर भी लोग google adsense से monthly के हजारों पैसे कमाते हैं!क्योंकि youtube पर काफी ज्यादा ट्रैफिक है और आजकल लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते हैं इसलिए youtube channel पर वीडियो डाल कर लोग पैसा कमाते हैं अगर आप भी youtube और google adsense से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको निम्न steps follow करना होगा:-

1.Youtube channel बनाएं:- सबसे पहले आपको youtube पर अपने Gmail से login करना होगा और youtube पर एक चैनल बनाना होगा!

2.Video को upload करें:- चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पर वीडियो को upload करना होगा,ध्यान रहे कि आपका वीडियो unique होना चाहिए और किसी दूसरे चैनल का वीडियो नहीं होना चाहिए वरना आपके चैनल पर copyright strike लग जाएगा और बार बार ऐसा होने पर आपका चैनल delete हो जाएगा!

3.Monetization के लिए apply करें:- अब अगर आपके चैनल पर 1000 subscribers और एक साल के अंदर 4000 hours का watchtime complete हो जाता है तो आप अपने चैनल को monetization के लिए apply कर सकते हैं और जब आपका चैनल बिल्कुल अच्छा होगा और youtube के सभी policy को follow करता होगा तो आपका चैनल monetize हो जाएगा! और जब चैनल monetize हो जाता है तो आपके चैनल के वीडियो के google adsense का ad आएगा और उसी से earning होगा!

तो इस तरह से आप ब्लॉग और youtube चैनल के द्वारा google adsense से पैसे कमा सकते हैं!


Google Adsense से महीने का कितना कमाया का सकता है!

ये सवाल लगभग हर नए ब्लॉगर के मन में होता है के google adsense से monthly का हम कितना कमा सकते हैं तो में आपको बता दूं के इसका जवाब है आप 0 रुपया भी कमा सकते हैं और 1-2 लाख भी!क्योंकि इसका सीधा असर आपके ब्लॉग पर आने वाली ट्रैफिक और ad पर clicks पर निर्भर करता है!

और इसके अलावा कुछ दूसरे factors पर भी निर्भर करता है जैसे rpm,cpc इतियादी!


अगर आपके ब्लॉग पर daily 3000 page views आते हैं और 100 ad clicks और cpc 0.10 की रही तो आप दिन के 10 $ सिर्फ ad clicks के कमाएंगे और अगर page rpm 1$ है तो 1000 page views पर 1$ मिलेगा और इस तरह 3000 page views के 3$ और जुड़ जाएगा और आपका daily की earning 13$ हो जाएगा! अब मैं यहां पर एक अनुमान के तौर पर बताया हूं! आपके ब्लॉग पर यह कम या ज्यादा भी हो सकता है!


अब आप खुद अनुमान लगा सकते हैं कि आप ब्लॉगिंग से कितना कमा सकते हैं!


चलिए अब हम आपको बताते हैं कि google adsense आप अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं?


Google Adsense पर अपना account कैसे बनाएं?

Google Adsense पर अपना account बनाना काफी आसान है जिस तरह आप दूसरे किसी platform पर जैसे फ़ेसबुक,ट्विटर इतियादी पर अपना account बनाते हैं उसी तरह आप google adsense पर भी अपना account बना सकते हैं तो चलिए हम आपको step-by-step बताते हैं:-


1.Google Adsense की साइट पर जाएं:- सबसे पहले आपको google में search करना है google adsense और आपको google adsense की वेबसाइट पर चलें जाना है!

2.Google Adsense में sign up करें:- google adsense की साइट पर जाने के बाद आपको एक जगह SIGN UP NOW लिखा मिलेगा तो आपको वहां पर क्लिक करना है और कुछ details भरनी है जैस आपके ब्लॉग का url और अपना gmail address और नीचे yes या फिर no पर क्लिक करना है,और नीचे save and continue पर क्लिक कर देना है!

3.अपने gmail से sign-in करें:- save and continue पर क्लिक करने के बाद एक new page खुलेगा जिसमें आपको उसी gmail से sign in करना है gmail और password डाल कर!

तो इस तरह से आपका google adsense account बन जाएगा!


अपने ब्लॉग पर google adsense के लिऐ apply कैसे करें?


Google Adsense पर अपना account बनाने के बाद उसमें आपको अपना name,country,phone number और address सही भरना है और save पर क्लिक करना है फिर वहां पर एक html code आएगा तो आपको उस कोड को copy करना है और आपके ब्लॉग के theme में जाना है और <head> tag के नीचे add(paste) करके theme को save कर देना है तो इस तरह से आपके ब्लॉग पर Adsense apply हो जाएगा फिर google की team आपके साइट का review करेगा और अगर आपकी साइट google adsense के सभी पॉलिसी को follow करता है तो आपके साइट पर Adsense का approval भी मिल जाएगा! और उसके बाद आप adsense से पैसा कमाने लगेंगे!


अन्तिम शब्द:- तो ये था google adsense के बारे में सभी जानकारी,जिसमें आपने जाना google adsense क्या है,google adsense से पैसा कैसे कमाएं और google adsense पर अपना account कैसे बनाएं इतियादी, मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी! अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए और इस आर्टिकल से related कोई question पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment box में comment करें में आपका जवाब जरूर दूंगा!


Google Adsense क्या है?Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं?
4/ 5
Oleh